Bookmark Kise Kahate Hain

Bookmark Kise Kahate Hain

Bookmark Kise Kahate Hain: हेलो स्टूडेंट्स, आज हमने यहां पर बुकमार्क की परिभाषा, प्रकार और उदाहरण के बारे में विस्तार से बताया है।Bookmark Kise Kahate Hain यह हर कक्षा की परीक्षा में पूछा जाने वाले यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है।

Bookmark Kise Kahate Hain

एक बुकमार्क एक वेब ब्राउज़र सुविधा है जिसका उपयोग भविष्य के संदर्भ के लिए एक URL पते (Address) को बचाने के लिए किया जाता है। बुकमार्क उपयोगकर्ता और ब्राउज़र समय बचाते हैं, जो विशेष रूप से लंबे URL वाले वेब पृष्ठों (Web Pages) के लिए उपयोगी है।

एक बुकमार्क एक विशिष्ट वेब पेज को बचाता है या चिह्नित करता है – न केवल साइट के होमपेज पर। अधिकांश वेब ब्राउज़र एक बुकमार्क करने की सुविधा प्रदान करते हैं। एक वेब बुकमार्क वांछित(Desired) वेब पेज को खोलने और ब्राउज़र के बुकमार्क मेनू तक पहुंचने के द्वारा बनाया गया है। आमतौर पर ब्राउज़र संबंधित बुकमार्क के लिए फ़ोल्डर विकल्प प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, स्टॉक के बारे में अक्सर देखी जाने वाली साइटें, म्यूचुअल फंड और वित्तीय सलाह को आसान संदर्भ के लिए बुकमार्क मेनू सबफ़ोल्डर में रखा जा सकता है।

इसके अलावा, आप अपने बुकमार्क के संग्रह(Store) को 3 पार्टी वेबसाइटों पर सहेज सकते हैं ताकि आप उन्हें वेब पर कहीं से भी एक्सेस कर सकें। फिर उन्हें साझा (Share) किया जा सकता है, जो बदले में, एक लोकप्रियता रेटिंग प्रदान करता है।

इसे भी पढ़े:Boli Kise Kahate Hain

बुकमार्क एक सहेजा गया शॉर्टकट है जो आपके ब्राउज़र को एक विशिष्ट वेबपेज पर निर्देशित करता है। यह शीर्षक(title), URL और संबंधित पृष्ठ (Related Pages) का फ़ेविकॉन संग्रहीत (Favicon store) करता है। बुकमार्क सहेजना आपको वेब पर अपने पसंदीदा स्थानों तक आसानी से पहुंचने देता है।

सभी प्रमुख वेब ब्राउज़र आपको बुकमार्क बनाने की अनुमति देते हैं, हालांकि प्रत्येक ब्राउज़र उन्हें प्रबंधित (administered) करने का थोड़ा अलग तरीका प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, क्रोम और फ़ायरफ़ॉक्स आपके बुकमार्क को एक open window में प्रदर्शित करते हैं, जबकि सफारी उन्हें ब्राउज़र विंडो के साइडबार में एक सूची में प्रदर्शित करता है। इंटरनेट एक्सप्लोरर, बुकमार्क्स को संदर्भित करने के लिए “favorite” नाम का उपयोग करता है, और सफारी की तरह, यह ब्राउज़र विंडो साइडबार के भीतर एक सूची में आपके सभी पसंदीदा को प्रदर्शित करता है।

आर्टिकल में अपने पढ़ा कि बुकमार्क  किसे कहते हैं, हमे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.