Kala Sona Kise Kahate Hain

Kala Sona Kise Kahate Hain-काला सोना किसे कहते है?

Kala Sona Kise Kahate Hain:हेलो स्टूडेंट्स, आज हमने यहां पर काला सोना की परिभाषा, प्रकार और उदाहरण के बारे में विस्तार से बताया हैKala Sona Kise Kahate Hain । यह हर कक्षा की परीक्षा में पूछा जाने वाले यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है।

Kala Sona Kise Kahate Hain

पेट्रोलियम पदार्थ के अंतर्गत आने वाले कोयला को काला सोना कहा जाता है। कोयला काले रंग का ठोस और ज्वलनशील पदार्थ है। कोयला कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन, कम मात्रा में नाइट्रोजन, सल्फर और फास्फोरस का मिश्रण होता है।

कोयले का इस्तेमाल ईंधन के रूप में खाना बनाने में, इसका उपयोग रेलवे इंजन में भाप बनाने के लिए और थर्मल पावर स्टेशन बिजली उत्पादन के लिए किया जाता है।

इसे भी पढ़े:रस किसे कहते हैं?

कोयले को ‘काला सोना’ क्यों कहते हैं?

जिस तरह से सोने की कीमत रोजाना बदलती रहती है उसी तरह पेट्रोलियम पदार्थ की कीमत भी रोजाना बदलती रहती है। सोने की खपत हमारी रोजमर्रा के जिंदगी में जितनी होती है उससे भी ज्यादा लोगों द्वारा पेट्रोलियम पदार्थ का इस्तेमाल किया जाता है। इसी कारण से पेट्रोलियम पदार्थ को ‘काला सोना’ कहा जाता है।

पेट्रोलियम पदार्थ का निर्माण कैसे होते हैं?

लाखों वर्षों से जो कार्बनिक पदार्थ या जैव पदार्थ होते है उनके सड़ने या गलने से पेट्रोलियम पदार्थ बनता है।

इसे भी पढ़े:

credit:Amazing Gyan

इस आर्टिकल में अपने पढ़ा कि, काला सोना किसे कहते हैं, हमे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.