Lal Grah Kise Kahate Hain

Lal Grah Kise Kahate Hain

  Lal Grah Kise Kahate Hain: हेलो स्टूडेंट्स, आज हमने यहां पर लाल ग्रह की परिभाषा, प्रकार और उदाहरण Lal Grah Kise Kahate Hainके बारे में विस्तार से बताया है। यह हर कक्षा की परीक्षा में पूछा जाने वाले यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है।

Lal Grah Kise Kahate Hain

मंगल ग्रह के तल पर आयरन ऑक्साइड (iron oxide) पाया जाता है, जिसके कारण इसकी सतह है रंग लाल दिखाई देता है। इसी कारण इसे लाल ग्रह कहा जाता है।

मंगल ग्रह

मंगल ग्रह (Mangal Grah) सौर मंडल के चौथे नंबर का ग्रह है। मंगल ग्रह की खोज सन 1610 में गैलीलियो गैलिली ने की थी। इसके दो उपग्रह फोबोस (Phobos) और डिबोज (Deimos) हैं, जो छोटे और अनियमित आकार के हैं। इस ग्रह पर जीवन होने की संभावना को हमेशा से परिकल्पित किया गया है। मंगल ग्रह को अंग्रेजी भाषा में Mars Planet कहा जाता है। यह सौरमंडल का चौथा दूसरा सबसे छोटा ग्रह है। गैलीलियो ने अपने टेलिस्कोप के द्वारा इस ग्रह की खोज की थी। पृथ्वी के दिन के हिसाब से सूर्य की परिक्रमा करने में मंगल 687 दिन लगाता है।Lal Grah Kise Kahate Hain सौरमंडल का सबसे अधिक ऊंचा पर्वत ओलंपस मोन्स (Olympus Mons) मंगल पर ही स्थित है, यह माउंट एवरेस्ट से करीब तीन गुना बड़ा है। मार्स को पृथ्वी से नंगी आंखों से देख सकते हैं।

इसे भी पढ़े:Parimey Sankhya Kise Kahate Hain

मंगल ग्रह पर जीवन संभव है या नहीं?

ऑस्ट्रेलिया में मिले सूक्ष्म जीवाणुओं से इस बात को समर्थन मिला है कि मंगल ग्रह पर जीवन संभव है। 1965 में मेरिनर 4 के द्वारा की गई पहली मंगल उड़ान से पहले तक यह माना जाता था कि पृथ्वी सतह पर तरल अवस्था में जल हो सकता है। इस ग्रह पर जीवन होने की संभावना को हमेशा से परिकल्पित किया गया है।

मंगल ग्रह को सूर्य की परिक्रमा करने में कितने दिन लगते हैं?

मंगल ग्रह को सूर्य की परिक्रमा करने में 687 दिन लगते हैं। मंगल ग्रह को अपने अक्ष पर घूमने में 25 घंटे लगते हैं। Lal Grah Kise Kahate Hainसूर्य से दूर होने की वजह से मंगल ग्रह पर मौसम की लंबाई पृथ्वी से दुगनी होती है। यहां का एक साल पृथ्वी के दो साल के बराबर होता है। धरती कि तुलना में मंगल ग्रह लगभग इसका आधा  है।

इसे भी पढ़े:Muhavare Kise Kahate Hain- मुहावरें किसे कहते है?

मंगल ग्रह पर उतरने वाला प्रथम अंतरिक्ष यान कौन सा था?

मंगल ग्रह पर उतरने वाला प्रथम अंतरिक्ष यान वाइकिंग-I (Viking-I) था। जो कि 20 अगस्त 1975 को पृथ्वी से लांच किया गया था और यह 19 जून 1976 को मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचा था।

आर्टिकल में अपने पढ़ा कि लाल ग्रह  किसे कहते हैं, हमे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.