Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain

Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain

Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain: हेलो स्टूडेंट्स, आज हमने यहां पर नवीकरणीय संसाधन की परिभाषा, प्रकार और उदाहरण के बारे में विस्तार से बताया है।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hainयह हर कक्षा की परीक्षा में पूछा जाने वाले यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है।

एक नवीकरणीय संसाधन वह है जिसे बार-बार उपयोग किया जा सकता है और समाप्त नहीं होता है Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hainक्योंकि इसे स्वाभाविक रूप से प्रतिस्थापित किया जाता हैNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। नवीकरणीय संसाधनों के उदाहरणों में सौर, पवन, पनबिजली, भूतापीय और बायोमास ऊर्जा शामिल हैं।

नवीकरणीय संसाधन क्या है-

नवीकरणीय संसाधन वे संसाधन हैं जिन्हें समय के साथ प्राकृतिक रूप से फिर से बनाया या नवीनीकृत किया जा सकता हैNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। वायु, जल, पवन, सौर ऊर्जा आदि सभी अक्षय संसाधन हैं।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain अक्षय संसाधनों को प्रकृति द्वारा आसानी से नवीनीकृत किया जा सकता है। कुछ नवीकरणीय संसाधनों में अनिवार्य रूप से एक अंतहीन आपूर्ति होती है जैसे सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा और भूतापीय दबाव, जबकि अन्य संसाधनों को अक्षय माना जाता है, भले ही कुछ समय या प्रयास उनके नवीकरण (जैसे, लकड़ी, ऑक्सीजन, चमड़ा और मछली) में जाना चाहिए )। अधिकांश कीमती धातुएँ भी अक्षय होती हैं।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain हालांकि कीमती धातुओं को स्वाभाविक रूप से प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है, उन्हें पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है क्योंकि वे अपने निष्कर्षण और उपयोग के दौरान नष्ट नहीं होते हैं।

नवीकरणीय संसाधन के मुख्य स्रोत

1. सौर ऊर्जा

सूर्य ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है। सूर्य से हमें जो ऊर्जा मिलती है, उसे सौर ऊर्जा कहते हैंNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। सभी प्राकृतिक घटनाएं जैसे कि हवा का प्रवाह, जल चक्र, प्रकाश संश्लेषण आदि केवल सौर ऊर्जा के कारण संभव हैं।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain अब एक दिन, सौर ऊर्जा का उपयोग सोलर कुकर, गर्मी के पानी, हल्की गलियों, सिंचाई के लिए पंप पानी आदि की मदद से खाना पकाने के लिए किया जा रहा है।

2. हाइड्रो-एनर्जी

जल महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन हैNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। सभी जीवित जीवों को जीने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। मनुष्य को कई उद्देश्यों जैसे कि पीने, सफाई, खाना पकाने और बढ़ती फसलों के लिए पानी की आवश्यकता होती है।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain नदी में बहता पानी या किसी बांध में जमा पानी पनबिजली ऊर्जा का स्रोत है। हाइड्रो ऊर्जा का उपयोग करने की सरल विधि इसे विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करना है।

इसे भी पढ़े:Purak Kon Kise Kahate Hain – पूरक कोण किसे कहते हैं, परिभाषा, मान

3. पवन ऊर्जा

प्रकृति में लगातार हवाएं बन रही हैं। पवनचक्की विद्युत ऊर्जा का एक स्रोत है। ये पवनचक्की आम तौर पर केवल उन्हीं स्थानों पर स्थापित की जाती हैं जहाँ वर्ष में अधिकांश दिन तेज हवाएँ चलती हैंNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। इस पवन से प्राप्त ऊर्जा का उपयोग अनाज को पीसने, पानी को पंप करने और बिजली के उत्पादन के लिए किया जाता है। भारत में, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल, पश्चिम बंगाल और गुजरात जैसे विभिन्न स्थानों में कई पवन चक्कियाँ स्थापित की गई हैं।

4. बायोगैस

बायोगैस एक प्रकार का ईंधन है जो गैसों का मिश्रण है जैसे कि मीथेन, कार्बन डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन आदि जो पानी की उपस्थिति में सूक्ष्म जीवों की मदद से पशु के गोबर जैसे पौधों और पौधों के अपशिष्टों के अपघटन द्वारा प्राप्त किया जाता है।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain यह विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में गैस स्टोव में ईंधन के रूप में उपयोग किया जाता है।

5. लकड़ी

 लकड़ी ऊर्जा का एक प्राचीन और पारंपरिक स्रोत है। यह मुख्य रूप से कई कार्बोहाइड्रेट यौगिकों का मिश्रण है। खाना बनाने के लिए लकड़ी का उपयोग किया जाता है। इससे वनों की कटाई होती है और वायु भी प्रदूषित होती है। Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hainभारत में, अभी भी कई गाँवों में, वे प्रतिदिन भोजन पकाने के लिए लकड़ी के चूल्हों का उपयोग करते हैं। पर्यावरण पर दुष्प्रभाव होने के साथ-साथ यह मानव स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है

6. हाइड्रोजन

 यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है क्योंकि यह प्रदूषण पैदा नहीं करता है और जलने पर अधिकतम ऊर्जा का उत्पादन करता है। हाइड्रोजन में हमारी सभी ऊर्जा और ईंधन मुसीबतों का जवाब होने की क्षमता है।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain वर्तमान में हाइड्रोजन दक्षता का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए प्रौद्योगिकी विकसित की जा रही है।

7. शराब

शराब के कई वाणिज्यिक और चिकित्सा उद्देश्य हैं। इसका उपयोग ऊर्जा उत्पादन के लिए कर सकते हैंNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। गन्ने से चीनी बनाते समय इसे प्राप्त किया जा सकता है। इस प्रकार यह ऊर्जा का एक बहुत सस्ता स्रोत हैNavikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain। ऑटोमोबाइल में ईंधन के रूप में पेट्रोल और शराब के मिश्रण का उपयोग किया जा रहा है। इस मिश्रण को ‘गैसोहोल’ कहा जाता है।

8. वायु

सभी जीवित चीजों को सांस लेने के लिए हवा की जरूरत होती है। इसलिए, हवा एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक संसाधन है।

9. पानी

जीवित रहने के लिए सभी जीवित चीजों में पानी होता है।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain और जल चक्र का अर्थ है कि हम अनिवार्य रूप से पानी से बाहर कभी नहीं निकलेंगे। लेकिन हमें सावधान रहना चाहिए कि पानी को प्रदूषित न करें और इसे अनुपयोगी बना दें। Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hainपीने और साफ पानी दुनिया में पहले से ही दुर्लभ हैं।

इसे भी पढ़े:Pulling Kise Kahate Hain – पुल्लिंग किसे कहते हैं? पुल्लिंग शब्द, उदाहरण

10. मिट्टी

यह एक महत्वपूर्ण संसाधन है क्योंकि यह वह परत है जहां पौधे बढ़ते हैं।Navikarniya Sansadhan Kise Kahate Hain हम सभी को जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। हम अपना अधिकांश भोजन मिट्टी में उगाई जाने वाली फसलों से प्राप्त करते हैं।

इस आर्टिकल में अपने पढ़ा कि, नवीकरणीय संसाधन किसे कहते हैं। हमे उम्मीद है कि उपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.